Ration Card Scheme [ June Update ] : फ्री राशन योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, अब इन लोगो का राशन कार्ड रद्द होगा

Ration Card Scheme [ June Update ] : आजकल सभी नागरिकों के पास राशन कार्ड ( Ration Card ) है, और यह उनके लिए बहुत जरूरी है ! अगर आप सरकार द्वारा दिए जा रहे मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है! केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder ) के लिए नए नियम जारी किए हैं ! नए नियमों के मुताबिक राशन लेने वालों को सरकार कर रही परेशान ! आज भी कई ऐसे नागरिक हैं जो गलत तरीके से सरकार की योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं ! इस झटनी में वे नागरिक शामिल होंगे जो मुफ्त राशन पाने के लिए अपात्र हैं ! इसलिए सरकार ने इसे लेकर नियम बनाए हैं ! तो आइए जानते हैं !

Ration Card Scheme [ June Update ]

Ration Card Scheme [ June Update ]

Ration Card Scheme [ June Update ]सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीब नागरिकों को मुफ्त राशन ( Free Ration ) देने की घोषणा की थी. लेकिन कुछ ऐसे लोग भी इस मुफ्त राशन योजना ( Free Ration Scheme ) से जुड़ गए जो इसके लिए पात्र नहीं थे ! ऐसे में सरकार ने अपात्र राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को अपना राशन कार्ड सरेंडर करने का आदेश दिया है. सरकार ने गलत तरीके से लाभ लेने वाले नागरिकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की घोषणा की है !

इन नागरिकों को नहीं मिलेगा लाभ Ration Card Scheme June Update ]

राशन कार्ड ( Ration Card ) से जुड़े नए नियम के अनुसार अगर राशन कार्ड धारकों के पास 100 वर्ग मीटर का प्लॉट है ! या लाभार्थी के पास चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, लाइसेंसी बंदूक, गांव में 2 लाख रुपये तक की आय और शहर में 3 लाख रुपये तक की आय है तो इन लोगों को ( Ration Card Scheme ) योजना से बाहर रखा जाएगा ! राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) करने के लिए आपको तहसील या डीएसओ कार्यालय में संपर्क करना होगा !

यह भी जानें :- Online Business Ideas : बिना पैसे लगाए करें अच्‍छी कमाई, शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस

30 जून तक लाभ मिलेगा : Ration Card Scheme [ June Update ]

मुफ्त राशन योजना ( Free Ration Scheme ) का लाभ लेने के लिए अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है ! यदि आपने अभी तक अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपका राशन कार्ड रद्द ( Ration Card Surrender ) कर दिया जाएगा ! राशन कार्ड ( Ration Card ) को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है ! अत: हितग्राहियों से अनुरोध है कि यह कार्य 30 जून से पहले कर लें !

Advertising

Advertising

लंबे समय से नागरिकों को Free Ration का लाभ मिल रहा है

केंद्र सरकार लंबे समय से गरीब नागरिकों को मुफ्त राशन योजना का लाभ दे रही है ! इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder ) को मुफ्त गेहूं, चावल और चीनी का लाभ मिल रहा है ! यह योजना नागरिकों के लिए बहुत फायदेमंद है ! आपको बता दें कि अगर आप भी इस राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपको सरकार के इन नियमों के बारे में जानना जरूरी है !

मुफ्त राशन योजना

लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला ! यह टेरी मार्च 2022 से चल रहा है, उसके बाद जनवरी 2030 का राशन फरवरी माह में दिया गया है, अब प्रशासन ने फरवरी माह का राशन ( Ration Card ) वितरण करने का निर्णय लिया है ! फरवरी ही ! यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन की दुकानों पर मुफ्त राशन ( Free Ration ) दिया जाएगा !

Free Ration Update 2023

भारत सरकार की इस योजना ( Free Ration Scheme ) को! लेकर भारत सरकार की ओर से एक बहुत अच्छी खबर सामने आई है ! जो सभी लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है ! इस बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें! ताकि आपको इस राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना की पूरी जानकारी मिल सके !

इन सभी धारकों को इस योजना का लाभ मिलेगा

अगर हम बात करें कि हिमाचल प्रदेश सरकार की! इस योजना ( Free Ration Scheme ) का लाभ किन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा ! तो हम आपको बता दें कि अगर आप हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं ! और आप एपीएल कार्ड धारक हैं ! तो आपको इसका लाभ मिलेगा सरकार की! अतिरिक्त राशन योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा वितरित किया जाने! वाला यह अतिरिक्त राशन कार्ड ( Ration Card ) आपको बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा !